ट्विटर अपने सामुदायिक तथ्य-जांच प्रयोग का विस्तार करेगा, बर्डवॉच

(रायटर) – ट्विटर इंक बर्डवॉच नामक अपनी सामुदायिक तथ्य-जांच परियोजना का विस्तार करेगा, सोशल मीडिया कंपनी ने बुधवार को कहा, सामग्री मॉडरेशन के एक नए रूप के लिए अपने उपन्यास दृष्टिकोण को गहरा कर दिया।

बर्डवॉच को पिछले साल जनवरी में लॉन्च किया गया था, जिससे कुछ ट्विटर उपयोगकर्ताओं को संदर्भ प्रदान करने या सटीक स्रोतों को इंगित करने के लिए सामग्री में नोट्स संलग्न करके भ्रामक ट्वीट्स को खारिज करने की इजाजत दी गई।

ट्विटर सहित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को लंबे समय से अपनी सेवाओं पर दिखाई देने वाली सामग्री को मॉडरेट करने के विषय पर प्रतिस्पर्धात्मक दबावों का सामना करना पड़ा है। आलोचकों ने कंपनियों पर हानिकारक पोस्ट को हटाने के लिए पर्याप्त नहीं करने का आरोप लगाया है, जबकि अन्य लोगों का तर्क है कि प्लेटफॉर्म को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा करनी चाहिए।

अरबपति एलोन मस्क, जो ट्विटर खरीदने के लिए अपने $ 44 बिलियन के समझौते से दूर जाने का प्रयास कर रहे हैं, ने कहा है कि कंपनी को कम पदों को हटा देना चाहिए और मुक्त भाषण के लिए सार्वजनिक टाउन हॉल के रूप में कार्य करना चाहिए।

जबकि ट्विटर की नीतियां ऐसी हैं जो अभद्र भाषा या हिंसा के लिए कॉल जैसी सामग्री को प्रतिबंधित करती हैं, बर्डवॉच ट्विटर समुदाय को “ग्रे क्षेत्रों” में ट्वीट्स को संबोधित करने की अनुमति देता है, उत्पाद के उपाध्यक्ष कीथ कोलमैन ने एक ब्रीफिंग में संवाददाताओं से कहा।

“हमें लगता है कि यह शुरू करने के लिए वास्तव में एक शक्तिशाली जगह है, क्योंकि यह सिर्फ लोगों को जानकारी प्रदान कर रहा है और उन्हें अपना मन बना रहा है,” उन्होंने कहा।

अब तक, बर्डवॉच एक सीमित प्रयोग था, जिसमें 15,000 योगदानकर्ता तथ्य-जांच नोट्स लिखते थे। ट्विटर ने कहा कि वह अब प्रति सप्ताह लगभग 1,000 नए योगदानकर्ता जोड़ेगा।

कंपनी ने कहा कि बर्डवॉच नोट एक अलग वेबसाइट पर रखे जाते हैं, लेकिन संयुक्त राज्य में आधे उपयोगकर्ता अपने ट्विटर टाइमलाइन में नोट देखना शुरू कर देंगे।

सभी पढ़ें नवीनतम तकनीकी समाचार तथा आज की ताजा खबर यहां

Source link

Leave a Comment

%d bloggers like this: