एक स्वस्थ मित्रता कैसे बनाए रखें? विशेषज्ञ सहायता

अच्छे दोस्त जीवन को और अधिक सार्थक बनाने में मदद करते हैं। जबकि हर कोई हमेशा अपने आस-पास कुछ अच्छे दोस्तों का एक समूह रखना पसंद करेगा, हम अक्सर पाते हैं कि अच्छी दोस्ती को वर्षों तक बनाए रखना मुश्किल होता है।

जबकि हम बहुत से नए लोगों से मिलते हैं और उनमें से अधिकांश के साथ दोस्ती करते हैं, व्यस्त कार्यक्रम या अन्य कारणों से हम उनसे संपर्क खो देते हैं, और परिणामस्वरूप एक अच्छी दोस्ती खो जाती है। एक अच्छी दोस्ती मिलने पर आप इन युक्तियों का पालन कर सकते हैं, और जीवन भर के लिए दोस्त बनाने की पूरी कोशिश कर सकते हैं।

गुड हाउसकीपिंग के अनुसार, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में एक विकासवादी मनोवैज्ञानिक और ‘फ्रेंड्स’ पुस्तक के लेखक प्रोफेसर रॉबिन डनबर ने कहा, “आपकी दोस्ती की गुणवत्ता और मात्रा मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य का सबसे बड़ा भविष्यवक्ता हो सकती है”।

उन्होंने कहा कि नियमित संचार और दोस्तों के लिए समय निकालकर उन्हें प्राथमिकता देना दोस्ती के क्षय की दर को धीमा करने में मदद कर सकता है।

अपने शोध से, प्रोफेसर डनबर ने पाया है कि घनिष्ठ मित्रता की इष्टतम संख्या पाँच है। “इससे भी कम, यह काटना शुरू कर सकता है। पांच से अधिक का नकारात्मक प्रभाव भी हो सकता है क्योंकि आप अपने सामाजिक भार को बहुत कम फैला रहे हैं, इसलिए मित्रता की गुणवत्ता में गिरावट आती है ”।

उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी तरह के लंबे रिश्ते को बनाए रखने के लिए निरंतरता महत्वपूर्ण है, और आधुनिक विश्व परिदृश्य ने उस कार्य को हमारे लिए और भी चुनौतीपूर्ण बना दिया है।

हमने विभिन्न कारणों से अधिक बार स्थानांतरित करना शुरू कर दिया है, और यह हमें दोस्ती में निवेश करने का समय नहीं देता है जिसके कारण हमारे नेटवर्क वर्षों से कमजोर हो गए हैं।

शास्ता नेल्सन, दोस्ती विशेषज्ञ और ‘द’ के लेखक व्यवसाय ऑफ फ्रेंडशिप’ प्रोफेसर डनबर के विचारों से सहमत है और कहता है कि आपसी भेद्यता का अभ्यास करने से दोनों दोस्त दूसरे व्यक्ति को बेहतर तरीके से जान सकते हैं और अधिक ठोस, सार्थक बंधन बना सकते हैं। वह हमें दोस्ती में अपनी अपेक्षाओं को प्रबंधित करने और अपने दोस्तों के साथ धैर्य रखने की सलाह भी देती है।

सही इरादों और कदमों से हम जीवन भर दोस्ती कायम रख सकते हैं।

सभी पढ़ें नवीनतम जीवन शैली समाचार तथा आज की ताजा खबर यहां

Source link

Leave a Comment

%d bloggers like this: